निर्जलीकरण क्या है? और हृदय रोगों में इसकी क्या भूमिका

जल मानव जीवन का एक आवश्यक तत्व है क्योंकि मानव शरीर में 65% से अधिक पानी होता है। पानी मानव शरीर के लगभग सभी कार्यों में भाग लेता है, जैसे अपशिष्ट पदार्थ को हटाना, भोजन का पाचन, दिमाग का सामान्य कामकाज, और कई अन्य। और यही कारण है कि हमारे बुजुर्गों और चिकित्सा पेशेवर हमें अधिक और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते है।

How Dehydration Affects Your Heart Health?

दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी पानी पीना आवश्यक है और इस लेख में, हमारा प्राथमिक ध्यान इस बात पर है कि निर्जलीकरण (dehydration) आपके हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, हृदय हमारा महत्वपूर्ण अंग है, और यह हमारे मस्तिष्क सहित पूरे शरीर में रक्त पंप करता है। मानव रक्त में लगभग 80-90% पानी होता है; अतः, हमें नियमित रूप से पानी पीने की ज़रूरत है ताकि रक्त जल्दी से आगे बढ़ सके।

जब आप कम पानी का सेवन करते हैं या निर्जलीकरण की स्थिति में होते हैं, तो आपका रक्त गाढ़ा हो जाता है, और उस स्थिति में, इसे पंप करते समय हृदय को समस्याओं का सामना करना पड़ता है या आपके दिल को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए कठिन प्रयास करना पड़ता है। इस स्तिथि में, हृदय की दर बढ़ जाती है, जो एक अनियमित दिल की धड़कन या नाड़ी का कारण बनती है।

निर्जलीकरण न केवल आपके रक्त को गाढ़ा बनाता है, बल्कि आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों को भी संकुचित बनाता है, जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है, और आपके दिल पर तनाव बढ़ जाता है। नियमित और लंबे समय तक निर्जलीकरण धमनियों में बिल्डअप पट्टिका की ओर जाता है और अंत में धमनियों के कण या पूर्ण रुकावट की ओर जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। मोटा रक्त भी रक्त के थक्के बना सकता है, और यदि रक्त के थक्के आपके मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए रक्त को अवरुद्ध करते हैं, तो यह स्थिति स्ट्रोक की ओर ले जाती है।

इस प्रकार, नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है ताकि रक्त का पर्याप्त जलयोजन बना रहे, क्योंकि यह ऐसी स्थिति है, आपका दिल अच्छी तरह से काम करता है, और शरीर के प्रत्येक कोशिका तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन और पोषण पहुंच सकता है ।

How Much Water Is Enough?

पुरानी पत्नियों की कहानियाँ हैं कि व्यक्ति को नियमित रूप से कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। यह लगभग 3-4 लीटर है; यह बहुत अच्छा है। लेकिन सभी लोगों के शरीर की आवश्यकताएं नहीं; इस प्रकार, विभिन्न लोगों को नियमित रूप से पानी की अतिरिक्त मात्रा को नियमित रूप से पीने की आवश्यकता होती है।

ज्यादातर महिलाओं को 2.5- 3 लीटर पानी पीने की ज़रूरत होती है, लेकिन पुरुषों को तुलनात्मक रूप से अधिक मात्रा में पानी पीने की ज़रूरत होती है क्योंकि पुरुषों में अधिक मांसपेशियां होती हैं, जिसमें वसा की तुलना में अधिक पानी होता है। यदि आप गहन अभ्यास करते हैं और एक गर्म जलवायु या उच्च ऊंचाई पर रहते हैं तो यह राशि अधिक हो सकती है। इस प्रकार आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का उपभोग कर सकते हैं।

मान लीजिए आप नियमित रूप से उच्च रक्तचाप की दवा का सेवन करते हैं या किसी भी मूत्रवर्धक दवा का सेवन करते हैं। उस मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर के साथ संवाद करने की आवश्यकता है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं। यद्यपि आप यह भी जांच सकते हैं कि आप पर्याप्त पानी का उपभोग करते हैं या नहीं, इसे रोकने का सबसे सरल तरीका आपके मूत्र का रंग है। सामान्य स्थिति के मामले में, मूत्र हल्के पीले रंग का होना चाहिए, लेकिन आपको गहरे रंग के मूत्र के मामले में अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। निर्जलीकरण के विभिन्न संकेत और लक्षण हैं, और इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आप "क्या निर्जलीकरण और निर्जलीकरण का बुरा प्रभाव" पर जा सकते हैं?

What Else Can You Consume Beside Water?

पानी सबसे अच्छी चीज है जिसे आप पी सकते हैं क्योंकि इसमें कोई कैलोरी नहीं है, और यह आपको भर सकता है, लेकिन आप उन तरल पदार्थों को भी पी सकते हैं जिनमें पानी की उच्च मात्रा होती है, और इसे आपके पानी के सेवन की दैनिक गिनती माना जाएगा।

एकमात्र अपवाद एक पेय है जो शराब और चाय, कॉफी और सोडा जैसे कैफीनयुक्त पेय जैसे मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। लेकिन आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह कैफीन मुक्त है। आप स्पोर्ट डिंक का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं; इस प्रकार, यह उन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो आप गहन कसरत या शारीरिक गतिविधियां करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि स्पोर्ट्स ड्रिंक में भी चीनी होती है।

Keep Your Heart Healthy?

दिल महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसके बिना जीवन संभव नहीं है; इस प्रकार, अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है; इसलिए, नियमित रूप से प्रतिदिन पानी की अधिक मात्रा वाले पानी या तरल पदार्थ का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका जलयोजन स्तर बना रहे, और हाइड्रेटेड दिल खुश रहे, और इसका मतलब है कि यह रक्त को ठीक से पंप करेगा।

लेकिन पानी पीने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका पानी दूषित, शुद्ध और स्वस्थ है क्योंकि दूषित पानी पीने से पानी से संबंधित कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं। इस प्रकार हमेशा दूषित पानी पीने पर विचार करें। इसके लिए आप अपने घर पर वाटर प्यूरीफायर लगा सकते हैं। आप हमारे सर्वश्रेष्ठ वाटर प्यूरीफायर खरीदने वाले गाइड का पालन कर सकते हैं क्योंकि इससे आपको भारत में अपने घर के लिए सबसे अच्छा वॉटर प्यूरीफायर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।


Book Demo
Book Service
Book RO Service

I accept the Terms and Conditions